रोहित-विराट की गलतियां भारत को भारी पड़ीं:कप्तान ने रन आउट के 2 मौके गंवाए, कोहली ने मार्करम का आसान कैच छोड़ा

रविवार को टी-20 वर्ल्ड कप में भारत-साउथ अफ्रीका मैच खासा रोमांचक रहा। एक बॉल पर लगता बाजी इंडिया के हाथ में है तो दूसरी ही बॉल पर खेल बदल जाता। बहरहाल, टीम इंडिया ने इस करीबी मुकाबले को गंवा दिया और इसके जिम्मेदार रहे कप्तान और पूर्व कप्तान। हम बात कर रहे हैं रोहित शर्मा और विराट कोहली की।

मैच में एक नहीं, बल्कि तीन ऐसे मौके आए जब रोहित शर्मा और विराट कोहली ने बड़ी गलतियां कीं। अगर इन दोनों प्लेयर्स ने मिलाकर तीन मौके न गंवाए होते तो शायद मैच का नतीजा कुछ और ही होता।

रोहित ने रन आउट के 2 मौके गंवाए
हार्दिक पंड्या 9वां ओवर डालने आए। ओवर की पांचवी गेंद लैंथ बॉल थी। साउथ अफ्रीकन बैटर डेविड मिलर ने इसे कवर्स की तरफ खेला और रन लेने के लिए क्रीज से काफी आगे निकल आए। नॉन-स्ट्राइकर एडेन मार्करम भी दौड़ पड़े और आधी पिच तक आ गए।

रोहित शर्मा ने बॉल उठाई और नॉन-स्ट्राइकर एंड पर थ्रो किया। रोहित का निशाना सही नहीं था और मार्करम हिफाजत के साथ क्रीज में पहुंच गए। ये सब इतनी तेजी से हुआ कि बॉलर अर्शदीप को फॉलो थ्रू कम्पलीट करके विकेट तक आने का मौका भी नहीं मिल सका।

दूसरा रन आउट रोहित ने 13वें ओवर में मिस किया। गेंदबाज कर रहे थे मोहम्मद शमी। यह सटीक गुड लेंथ बॉल थी। मिलर बमुश्किल डिफेंड कर पाए। मार्करम को रन के लिए भागते देख उन्होंने भी दौड़ लगा दी। इधर, रोहित कवर्स से दौड़ते आए, गेंद पकड़ी और स्ट्राइकर एंड पर अंडरआर्म थ्रो किया। इस बार भी निशाना सटीक नहीं था। इसके बाद यही दोनों बल्लेबाज यानी मार्करम और मिलर मैच को टीम इंडिया की पकड़ से खींच ले गए।

विराट से छूटा कैच, इंडिया से मैच
रोहित शर्मा ने 12वें ओवर में बॉल अश्विन को सौंपी। इस ओवर की पांचवीं गेंद थोड़ी शॉर्ट थी। मार्करम क्रीज से निकले और डीप मिड विकेट पर हिट किया। गेंद हवा में थी। यहां विराट कोहली मौजूद थे। बॉल सीधे उनके हाथों में पहुंची, लेकिन फिसल गई। कोहली ने दूसरी बार भी कोशिश की, लेकिन नाकाम रहे।

विराट और रोहित की यह गलतियां टीम इंडिया को बहुत भारी पड़ीं। ये बात सही है कि टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को बड़ा टारगेट नहीं दिया था, लेकिन अर्शदीप ने शुरुआती ओवर में ही टीम को आगे कर दिया था। बहरहाल, टेम्बा बावूमा की टीम इस मैच को बमुश्किल ही सही, लेकिन जीतने में कामयाब रही।