भारत में आज से ट्विटर का ब्लू सब्सक्रिप्शन लॉन्च:मोबाइल पर 900 रुपए महीना चुकाने होंगे, वेब यूजर्स के लिए 650 रुपए फीस

ट्विटर ने अपनी ब्लू सर्विस गुरुवार को भारत में लॉन्च कर दी। एंड्रॉयड और IOS वाले मोबाइल यूजर्स को ब्लू सब्सक्रिप्शन के लिए 900 रुपए प्रति महीना चुकाना होंगे। वेब यूजर्स को ब्लू सब्सक्रिप्शन 650 रुपए में मिलेगा। अगर वेब यूजर सालाना सब्सक्रिप्शन लेता है तो उसे डिस्काउंट मिलेगा। 7,800 की जगह 6,800 रुपए चुकाने होंगे। एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान मोबाइल यूजर्स के लिए नहीं है।

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन में क्या मिलेगा?
ब्लू सब्सक्रिप्शन में यूजर्स को ट्वीट एडिट करने, लंबे और 1080p यानी HD क्वालिटी में वीडियो अपलोड करने, रीडर मोड और एक ब्लू चेकमार्क मिलेगा। इसके अलावा, रिप्लाई, मेंशन और सर्च में प्रायोरिटी मिलेगी। सामान्य यूजर्स से 50% कम ऐड दिखेंगे और नए फीचर्स में भी प्रायोरिटी मिलेगी।

सब्सक्राइबर अपना हैंडल, डिस्प्ले नाम या प्रोफाइल फोटो भी बदल सकेंगे, लेकिन अगर वे ऐसा करते हैं, तो उनके अकाउंट का फिर से रिव्यू होने तक अस्थायी रूप से ब्लू चेकमार्क हट जाएगा। ट्विटर ने ये भी बताया कि बिजनेसेज के ऑफिशियल लेबल को गोल्ड चेकमार्क से बदला जाएगा। वहीं, सरकारी और मल्टीलेटरल अकाउंट के लिए ग्रे चेकमार्क होगा।

चेकमार्क के लिए क्राइटेरिया

  • आपके अकाउंट में एक डिस्प्ले नेम और प्रोफाइल फोटो होनी चाहिए।
  • ब्लू सर्विस के लिए अकाउंट पिछले 30 दिनों में एक्टिव होना चाहिए।
  • अकाउंट 90 दिनों से ज्यादा पुराना और कंफर्म्ड फोन नंबर होना चाहिए।
  • प्रोफाइल फोटो, डिस्प्ले नेम में कोई हालिया परिवर्तन नहीं होना चाहिए।
  • अकाउंट का मिसलीडिंग होने का कोई संकेत नहीं होना चाहिए।
  • अकाउंट के स्पैम में शामिल होने का कोई संकेत नहीं होना चाहिए।

ट्विटर की टीम के रिव्यू करने के बाद ही अकाउंट पर ब्लू चेकमार्क दिखाई देगा। अगर ट्विटर टीम को लेगता है सभी एलिजिबिलिटी पूरी हो रही है तभी ये चेकमार्क दिया जाएगा। ट्विटर उन अकाउंट से चेकमार्क हटा भी सकता है जो ट्विटर नियमों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे।

सभी पुराने ब्लू चेक हटाएंगे
एलन मस्क ने ट्विट किया, ‘हम कुछ महीनों में सभी लीगेसी ब्लू चेक हटा देंगे। जिस तरीके से ये ब्लू चेक दिए गए थे वो गलत था।’ मस्क के टेकओवर से पहले ब्लू चेक मार्क केवल राजनेताओं, प्रसिद्ध हस्तियों, पत्रकारों और अन्य सार्वजनिक हस्तियों के लिए रिजर्व था। इसे लेने के लिए सरकार की ओर से जारी ID जमा करने समेत कई चीजें शामिल थीं।

कई देशों में पहले ही लॉन्च हो चुकी सर्विस
ट्विटर ने पिछले दिनों अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और जापान समेत कुछ देशों में ब्लू सब्सक्रिप्शन सेवा शुरू की थी। इन देशों में ट्विटर का ब्लू सब्सक्रिप्शन का चार्ज यूजर्स के लिए 8 डॉलर प्रति महीने है। सालाना सब्सक्रिप्शन लेने पर 84 डॉलर खर्च करने होंगे।

सब्सक्रिप्शन मोड पर ले जाने की 3 वजहें

  • कंपनी को रोजाना 32 करोड़ का नुकसान हो रहा है। वो नए मॉडल से रेवेन्यू बढ़ाना चाहते हैं।
  • मस्क ने ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा है। वो जल्द इसकी भरपाई करना चाहते हैं।
  • ट्विटर पर भारी कर्ज है। वो इसे खत्म करने के लिए ऐडवर्टाइजर्स पर निर्भर नहीं रहना चाहते।