नीदरलैंड सुपर ओवर में 30 रन बनाकर जीता:हर बॉल पर बाउंड्री, 3 चौके और 3 छक्के लगे; हार से विंडीज का क्वालिफाई करना मुश्किल

दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज के वर्ल्ड कप में पहुंचने की राह कठिन होती नजर आ रही है। टीम को सोमवार रात वर्ल्ड कप क्वालिफायर में नीदरलैंड के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी। टीम को नीदरलैंड ने सुपर ओवर में 30 रन बनाकर हराया। जवाब में विंडीज के बल्लेबाज दो विकेट पर 8 रन ही बना सके।

हरारे स्पोर्ट्स क्लब में नीदरलैंड ने टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 375 रन का टारगेट दिया। जवाब में नीदरलैंड ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 374 रन बनाते हुए स्कोर लेवल कर लिया। ऐसे में रिजल्ट के लिए सुपर ओवर का सहारा लिया।

अब समझे कैसे वेस्टइंडीज के लिए चुनौती बढ़ेगी….
जिम्बाब्वे के बाद नीदरलैंड के खिलाफ हारने से अब ग्रुप स्टेज में ग्रुप A में वेस्टइंडीज के 4 पॉइंट हो गए। वहीं, जिम्बाब्वे के पास 8 और नीदरलैंड के 6 पॉइंट्स है। ग्रुप B में श्रीलंका 6 पॉइंट्स के साथ टॉप पर है। हर ग्रुप में 5 टीम है। इसमें से दोनों ग्रुप की टॉप 3 टीम के बीच सुपर 6 टेबल के मुकाबले होंगे। इसमें सब एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलेंगे और फाइनल टेबल के टॉप 2 टीम क्वालिफाई होंगी।

लेकिन, इसमें ग्रुप टेबल के पॉइंट्स के साथ टीम सुपर 6 में जाएगी। यानी अगर वेस्टइंडीज सुपर 6 टेबल में जाएगी तो उसके नीदरलैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ खेले मैच के पॉइंट्स सुपर 6 में काउंट होंगे। इस कारण अब वेस्टइंडीज के सुपर 6 में टॉप 2 पर आने की संभावना कम हो गई है।

पूरन ने लगाया नाबाद शतक
टॉस हारने के बाद वेस्टइंडीज पहले बल्लेबाजी करने उतरी। ओपनर ब्रैंडन किंग और जॉनसन चार्ल्स ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों के बीच 101 रन की पार्टनरशिप हुई। किंग 76 और चार्ल्स 54 रन बना कर पवेलियन लौटे। इसके बाद शामारह ब्रुक्स ने 25 रन बनाए और कप्तान शाई होप 47 रन बना कर आउट हुए।

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान निकोलस पूरन ने अपने हाथ में जिम्मेदारी ली और महज 65 बॉल में 104 रन की शानदार नाबाद पारी खेली। इसके बाद रोमारिओ शेफर्ड पहली बकी बॉल पर आउट हो गए और जेसन होल्डर 8 रन बना कर पवेलियन लौटे। आखिर में आए कीमो पॉल ने 25 बॉल पर धुंआधार 46 रन की पारी खेली। ऐसे करते हुए पूरन और पॉल ने टीम को 6 विकेट के नुकसान पर 374 के स्कोर पर पहुंचाया।

नीदरलैंड की ओर से बाद डी लीड ने 2 विकेट और शाकिब जुल्फिकार ने 2 विकेट लिए। वहीं, लोगन वैन डी बीक और विवियन किंग्मा को 1-1 सफलता मिली।

नीदरलैंड के मिडिल आर्डर ने बचाया
लक्ष्य का पीछा करने उतरी नीदरलैंड में विक्रमजीत सिंह और मैक्स ओ डाउड ओपनिंग करने उतरे, दोनों क्रमश 37 और 36 रन बना कर आउट हो गए। इसके बाद वेस्ली बर्रेसी और बॉस डी लीड भी 27 और 33 रन बना कर लौटे।

तेजा निदामानुरू और कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स के बीच 143 रन की शानदार पार्टनरशिप हुई। निदामानुरु ने 111 रन की शतकीय पारी खेली। वहीं स्कॉट एडवर्ड्स ने 67 रन स्कोर कर हाफ सेंचुरी लगाई। आखिर में लोगन वैन बीक आए और 14 बॉल में 28 रन की धमाकेदार पारी खेल जैसे तैसे स्कोर बराबर कर दिया। आखिरी बॉल पर जीत के लिए 1 रन की जरूरत थी, लेकिन इस बॉल पर अल्जारी जोसफ ने उन्हें आउट कर दिया। इस तरह स्कोर टाई हो गया और मैच सुपर ओवर की ओर चला गया।

सुपर ओवर में नीदरलैंड ने 30 रन बनाए
सुपरओवर में वेस्टइंडीज बुरी तरह हार गई। नीदरलैंड ने पहले बल्लेबाजी की। जेसन होल्डर ने पहला ओवर डाला। बल्लेबाजी कर रहे वैन डी बीक ने पहली बॉल पर चौका, फिर सिक्स लगा दिया। तीसरी बॉल पर चौका और फिर लगातार 2 छक्के जड़ दिए। आखिरी बॉल ओर लीड ने फिर चूका लगाया और 30 रन बना दिए।

जवाब में वेस्टइंडीज की ओर से जॉनसन चार्ल्स ने पहली बॉल पर सिक्स लगाया। इसके बाद 1 रन और फिर तीसरी बॉल शाई होप ने फिर सिंगल लिया। चौथी बॉल पर जॉनसन चार्ल्स आउट हो गए और फिर पांचवी बॉल पर शेफर्ड भी वेन डी बीक का शिकार बने।