एलन मस्क आज 52 साल के हुए:तीन बड़े इन्वेंशन से बदली दुनिया, गांजा पीने और एम्बर हर्ड से रोमांस को लेकर भी सुर्खियों में रहे

एलन मस्क… एक इन्वेंटर और दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी जिन्होंने 12 साल की उम्र से ही चीजों को इन्वेंट करना शुरू कर दिया था। वो अपने इन्वेंशन से ऑटोमोबाइल सेक्टर से लेकर फाइनेंस और स्पेस सेक्टर में बदलाव लेकर आए हैं। मस्क का सपना मंगल ग्रह पर इंसानों की बस्ती बसाना है। वो अपने इस सपने को पूरा करने के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।

आप सोच रहे होंगे कि ये सब हम आज क्यों बता रहे हैं। इसलिए क्योंकि आज एलन मस्क का जन्मदिन है। वो 52 साल के हो गए हैं। ऐसे में यहां हम उनके 3 ऐसे इन्वेंशन्स बता रहे हैं जो दुनिया में बड़ा बदलाव लाए हैं। इसके अलावा 2 ऐसे इन्वेंशन के बारे में भी बताएंगे जिन पर मस्क अभी काम कर रहे हैं। ये इन्वेंशन भी दुनिया बदल सकते हैं…

1. टेस्ला: रिन्युएबल एनर्जी इंडस्ट्री की गेम-चेंजिंग कंपनी
टेस्ला इंक अपनी इनोवेटिव टेक्नोलॉजी के साथ रिन्युएबल एनर्जी इंडस्ट्री में गेम-चेंजिंग कंपनी है। टेस्ला ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से लेकर बैटरी टेक्नोलॉजी, सोलर एनर्जी और एनर्जी स्टोरेज जैसे कई प्रोडक्ट डेवलप किए हैं, जिसने दुनिया को ज्यादा सस्टेनेबल फ्यूचर की ओर ले जाने में मदद की है। एलन मस्क ने साल 2003 में इसे स्थापित किया था। आज इस कंपनी का मार्केट कैप 62 लाख करोड़ रुपए हैं। मस्क टेस्ला कार को भारत में भी लॉन्च करने वाले हैं।

2. स्पेसएक्स: रियूजेबल रॉकेट के जरिए स्पेस सेक्टर बदला
साल 2002 में एलन मस्क ने स्पेस-एक्स कंपनी बनाई थी। स्पेस-एक्स ने तब इतिहास रचा था जब 31 मई 2020 को कंपनी ने दुनिया का पहला प्राइवेट ह्यूमन मिशन लॉन्च किया था। इस मिशन के तहत दो एस्ट्रोनॉट -रॉबर्ट बेहेनकेन और डगलस हर्ले स्पेस गए थे। करीब 63 दिन अंतरिक्ष में रहने के बाद ये दोनों वापस धरती पर लौटे थे। मस्क की कंपनी ने रियूजेबल रॉकेट टेक्नोलॉजी डेवलप कर सैटेलाइट लॉन्चिंग और दूसरे स्पेस मिशन्स को सस्ता बनाया है।

3. पेपाल: फिनटेक सेक्टर में इसके जरिए बदलाव आया
पेपाल की शुरुआत 1998 में हुई थी जब पीटर थिएलल और 3 साथियों ने कन्फिनिटी नाम की कंपनी बनाई। कन्फिनिटी के टैबलेट जैसे दिखने वाले डिवाइस के जरिए यूजर्स पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते थे। साल 2000 में मस्क ने अपनी ऑनलाइन बैंकिंग कंपनी X.com के साथ इसका मर्जर कर दिया और कुछ टाइम बाद इसका नाम पेपाल कर लिया। ईबे ने 2002 में इसे 1.5 अरब डॉलर में खरीद लिया। आज के हिसाब से ये रकम करीब 12 हजार करोड़ रुपए होती है।

1. स्टारशिप से मंगल ग्रह पर पहुंचना
एलन मस्क ने दो महीने पहले 20 अप्रैल को दुनिया के सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप की टेस्टिंग की थी। ये लॉन्चिंग इसलिए अहम थी क्योंकि ये स्पेसशिप ही इंसानों को इंटरप्लेनेटरी बनाएगा। यानी इसकी मदद से पहली बार कोई इंसान पृथ्वी के अलावा किसी दूसरे ग्रह पर कदम रखेगा। हालांकि स्टारशिप लिफ्ट ऑफ के 4 मिनट बाद गल्फ ऑफ मैक्सिको के 30 किलोमीटर ऊपर एक्सप्लोड हो गया था।

लॉन्च फेल होने के बाद भी स्पेसएक्स हेडक्वार्टर में एम्प्लॉइज खुशी मनाते दिखाई दिए थे क्योंकि रॉकेट का लॉन्चपैड से उड़ना ही बड़ी सफलता थी। अभी मस्क अपनी स्टारशिप के अगले लॉन्च की तैयारी कर रहे हैं। मस्क साल 2029 तक इंसानों को मंगल ग्रह पर पहुंचाकर वहां कॉलोनी बसाना चाहते हैं। स्पेसशिप इंसानों को दुनिया के किसी भी कोने में एक घंटे से कम समय में पहुंचाने में भी सक्षम होगा।

2. न्यूरालिंक
ये एलन मस्क की ब्रेन-चिप कंपनी है। न्यूरालिंक ने सिक्के के आकार का एक डिवाइस बनाया है। इसे लिंक नाम दिया गया है। ये डिवाइस कंप्यूटर, मोबाइल फोन या किसी अन्य उपकरण को ब्रेन एक्टिविटी (न्यूरल इम्पल्स) से सीधे कंट्रोल करने में सक्षम करता है। उदाहरण के लिए पैरालिसिस से पीड़ित व्यक्ति के मस्तिष्क में चिप लगाने के बाद वह सिर्फ सोचकर माउस का कर्सर मूव कर सकेंगे।

मस्क का दावा है कि उनकी चिप के जरिए ब्लाइंड इंसान भी देख सकेंगे। पैरालिसिस से पीड़ित मरीज सोचकर मोबाइल और कंप्यूटर ऑपरेट कर सकेंगे। एलन मस्क जिस टेक्नोलॉजी के जरिए चिप बना रहे हैं उसे ब्रेन-कंप्यूटर इंटरफेस या शॉर्ट में BCIs कहा जाता है। करीब एक महीने पहले न्यूरालिंक को ह्यूमन ट्रायल के लिए US फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से मंजूरी भी मिली थी।

मस्क से जुड़े तीन बड़े विवाद
1. सेक्शुअल हैरेसमेंट का आरोप

पिछले साल यानी 2022 में स्पेसएक्स की एक फ्लाइट अटेंडेंट ने एलन मस्क पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया था। बताया गया था कि इस मामले को दबाने के लिए स्पेसएक्स ने फ्लाइट अटेंडेंट को 2,50,000 डॉलर (करीब 2 करोड़ रुपए) दिए थे। यौन उत्पीड़न का यह मामला 2016 का है और यह रकम 2018 में दी गई थी।

बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि फ्लाइट अटेंडेंट स्पेसएक्स की कॉरपोरेट जेट फ्लीट के लिए कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर काम करती थी। फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा था कि मस्क ने बिना सहमति के उसके पैर पर हाथ फेरा और सेक्शुअल एक्ट में इन्वॉल्व होने को कहा।

2. जॉनी डेप की एक्स वाइफ के साथ रोमांस की क्ल‍िप
एम्बर हर्ड और एलन मस्क का सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था। इस वीडियो में एम्बर और एलन को जॉनी डेप के पेंटहाउस की लिफ्ट में साथ में देखा जा सकता है। दोनों आपस में काफी रोमांटिक होते दिख रहे थे। एम्बर हर्ड का रिश्ता एलन मस्क के साथ तब शुरू हुआ जब उन्होंने जॉनी डेप को तलाक दे दिया था। हालांकि, बाद में वो अलग हो गए।