जाने तू या जाने ना के 15 साल:आमिर ने किया था भांजे को लॉन्च, स्क्रीनिंग के बाद ऑफर हुई थी ‘लाल सिंह चड्ढा’

आज ही के दिन 15 साल पहले आमिर खान ने अपने भांजे इमरान खान को बॉलीवुड में लॉन्च किया था। फिल्म का नाम था ‘जाने तू या जाने ना’, जिसे खुद आमिर खान ने प्रोड्यूस भी किया था। मात्र 10 करोड़ में बनी इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 84 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था।

फिल्म भी चली और इमरान को बेस्ट डेब्यूटेंट मेल का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला। यह फिल्म सिर्फ इमरान ही नहीं बल्कि उनकी को-स्टार रहीं जेनेलिया डिसूजा के भी करियर की सफल फिल्मों में से एक रही। जानिए इस फिल्म से जुड़े कुछ किस्से…

अदिति के रोल के लिए इमरान को पसंद थीं कई एक्ट्रेसेस
हिंदुस्तान टाइम्स को दिए एक इंटरव्यू में जेनेलिया ने कहा, ‘चूंकि यह आमिर खान प्रोडक्शन की फिल्म थी तो इसके लिए मुझे तीन स्क्रीन टेस्ट देने पड़े। ऑडिशन के दौरान, इमरान ने मुझे बताया था कि अदिति के रोल के लिए उन्हें दूसरी एक्ट्रेसेस पसंद थीं। वो उनके साथ कम्फर्टेबल भी थे, पर जब उन्होंने स्क्रीन पर मुझे अपने साथ देखा तो वो चौंक गए। उन्हें ऐसा फील हुआ जैसे वो और मैं बचपन के दोस्त हैं। इसके बाद मेरी कास्टिंग हो गई। फिल्म की शूटिंग शुरू करने से पहले हमने एक महीने की रीडिंग वर्कशॉप भी की थी।’

डेब्यू फिल्म से फिल्मफेयर में छाए थे प्रतीक बब्बर
इस फिल्म से राज बब्बर और स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर ने भी डेब्यू किया था। फिल्म में उन्होंने जेनेलिया के भाई का रोल निभाया था। इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर का स्पेशल ज्यूरी मेंशन अवॉर्ड दिया गया था।

स्क्रीनिंग के बाद अतुल को आया था ‘लाल सिंह चड्ढा’ बनाने का ख्याल
आमिर खान ने एक इंटरव्यू में बताया था कि अतुल कुलकर्णी को ‘लाल सिंह चड्ढा’ बनाने का ख्याल तब आया था जब वो ‘जाने तू या जाने ना’ की स्क्रीनिंग देखकर लौटे थे। आमिर ने कहा- ‘14 साल पहले ‘जाने तू या जाने ना’ के प्रीमियर के बाद मैं और अतुल कुलकर्णी घर पर आए। अतुल ने मुझसे मेरी फेवरेट फिल्म का नाम पूछा तो मैंने उन्हें बताया कि ‘फॉरेस्ट गंप’ उनमें से एक है। दो हफ्तों बाद अतुल ने कॉल करके बताया कि मैंने ‘फॉरेस्ट गंप’ के हिंदी अडाप्टेशन का स्क्रीनप्ले लिख दिया है।’

अरबाज और सोहेल ने किया था कैमियो
इस फिल्म में अरबाज और सोहेल खान ने कैमियो रोल प्ले किया था। दोनों जय के कजिन ब्रदर भालू और बघीरा के रोल में नजर आए थे।

डायरेक्टर शकुन बत्रा का एक्टिंग डेब्यू
फिल्म में ‘एक मैं और एक तू’, ‘कपूर एंड सन्स’ और ‘गहराइयां’ जैसी फिल्मों के डायरेक्टर शकुन बत्रा ने गीक स्टूडेंट नीलेश का रोल प्ले किया था।

सेट पर डायरेक्टर को हो गया था प्यार
एक्ट्रेस पाखी टायरवाला इस फिल्म के सेट पर असिस्टेंट डायरेक्टर थीं। शूटिंग के दौरान वो पहली बार फिल्म के डायरेक्टर अब्बास टायरवाला से मिलीं और दोनों ने शादी कर ली।

12 नॉमिनेशंस में से 4 फिल्मफेयर जीते
बॉक्स ऑफिस पर यह फिल्म बेहद सफल रही थी। 54वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में इसने 12 नॉमिनेशंस में से 4 अवॉर्ड अपने नाम किए थे। ये 4 अवॉर्ड इन कैटेगरी में मिले थे..
बेस्ट मेल डेब्यू – इमरान खान
बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर – ए आर रहमान
बेस्ट कोरियोग्राफी – लॉन्गिंस फर्नांडीज (पप्पू कान्ट डांस साला)
स्पेशल ज्यूरी मेंशन – प्रतीक बब्बर