श्रीराम के लिए मिथिला का पाग-पान और मखाने अयोध्या जाएगा:पटना से महावीर मंदिर पाहुन भेजेगा उपहार; 15 जनवरी से एक महीने तक चलेगी राम-रसोई

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को लेकर पटना का महावीर मंदिर पाहुन राम के लिए उनकी ससुराल मिथिला का पाग, पान और मखाने के साथ कई और उपहार भेजेगा। 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन समारोह को और खास बनाने के लिए महावीर मंदिर की ओर से तैयारी चल रही है।

मिथिला से खास उपहार में और क्या-क्या भेजा जाएगा, फिलहाल यह तय नहीं हुआ है। महावीर मंदिर के सचिव आचार्य किशोर कुणाल के अनुसार, उद्घाटन समारोह में देशभर से अयोध्या पहुंचने वाले भक्तों की संख्या को देखते हुए 15 जनवरी से 15 फरवरी तक सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक राम रसोई चलेगी।

अभी राम रसोई में एक समय ही भोजन मिलता है। यह व्यवस्था राम मंदिर निर्माण शुरू होने के बाद से ही चल रही है।

राम मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ की सहयोग राशि
श्रीराम जन्मभूमि के पक्ष में फैसले से पहले सुप्रीम कोर्ट को अहम साक्ष्य उपलब्ध कराने के साथ ही महावीर मंदिर की ओर से राम मंदिर निर्माण के लिए 10 करोड़ की सहयोग राशि देने की घोषणा की गई थी। राम मंदिर निर्माण के लिए 8 करोड़ की राशि दी जा चुकी है।

बची हुई दो करोड़ की राशि उद्घाटन से पहले 15 जनवरी को दे दी जाएगी। आचार्य कुणाल के अनुसार, अकेले किसी संस्था या व्यक्ति द्वारा राम मंदिर निर्माण के लिए दी जाने वाली यह सबसे बड़ी राशि है।

भोजन प्रसाद का पैकेट भी मिलेगा
आचार्य किशोर कुणाल ने बताया कि क्षमता के अनुसार, जितने भक्त बैठकर खा सकते हैं वे तो खाएंगे ही। इसके अलावा जो लोग अधिक भीड़ की वजह से नहीं बैठ पाएंगे उन्हें भोजन प्रसाद का पैकेट दिया जाएगा। महावीर मंदिर न्यास की ओर से अयोध्या में राम रसोई और सीतामढ़ी में सीता रसोई के जरिए प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुओं को निःशुल्क भोजन कराया जा रहा है।

यह सामान भी भेजा जा रहा
इसके अलावा रोहतास के मोकरी गांव के विश्व प्रसिद्ध गोविंद भोग चावल से रामलला का भोग, रामलला के मंदिर में अखंड दीप जलाने के लिए गाय का घी महावीर मंदिर की ओर से भेजा जा रहा है। अयोध्या में भूमि पूजन समारोह के बाद आचार्य किशोर कुणाल ने कहा था कि त्रेता युग में जैसा रिश्ता भगवान राम व हनुमान के बीच था, वैसा ही रिश्ता अयोध्या के श्रीराम और पटना महावीर मंदिर के हनुमान जी का होगा।