55 साल की उम्र में चमका बॉबी देओल का करियर:तीन बड़ी फिल्मों में दिखेंगे, ‘एनिमल’ देख मां ने कहा था-ऐसे रोल मत किया करो

बॉलीवुड एक्टर बॉबी देओल का आज 55वां जन्मदिन है। पिछले साल बॉबी को अपने करियर की सबसे बड़ी सफलता मिली। फिल्म ‘एनिमल’ के जरिए उन्हें 28 साल के करियर में पहली ब्लॉकबस्टर नसीब हुई।

इस फिल्म में बॉबी ने छोटा सा किरदार निगेटिव किरदार निभाया लेकिन उसके बावजूद उन्हें वो पॉपुलैरिटी मिली जो अब तक नहीं मिली थी। फिल्म इंडस्ट्री अब बॉबी को हाथोंहाथ ले रही है। बॉबी के पास बॉलीवुड, साउथ फिल्म इंडस्ट्री और OTT से कई बड़े प्रोजेक्ट्स हैं।

एनिमल 2: फिल्म ‘एनिमल’ में बॉबी के किरदार अबरार की मौत हो गई थी। लेकिन ये किरदार इतना ज्यादा पॉपुलर हुआ कि अब मेकर्स फिल्म के दूसरे पार्ट ‘एनिमल 2’ में बॉबी का रोल फिट करने की कोशिश कर रहे हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि ‘एनिमल 2’ में बॉबी का किरदार और ज्यादा दमदार हो सकता है।

कंगुवा: इसके जरिए बॉबी अपना तमिल डेब्यू करेंगे। फिल्म में साउथ स्टार सूर्या मेन लीड में हैं, जबकि बॉबी विलेन के रोल में दिखेंगे। बॉबी ने इस रोल के बारे में एक इंटरव्यू में कहा था कि फिल्म में उनका नेवर सीन अवतार देखने को मिलेगा। कंगुवा इस साल के अंत में रिलीज हो सकती है।

NBK109: ये एक तेलुगु फिल्म है जिसमें बॉबी विलेन बने नजर आएंगे। ये साउथ के वेटरन एक्टर नंदमुरी बालकृष्ण की 109वीं फिल्म है। फिल्म की शूटिंग पिछले साल नवंबर में शुरू हो गई है।

आश्रम सीजन 4: ‘एनिमल’ के पहले, बॉबी देओल के करियर को ‘आश्रम’ वेब सीरीज से नया जीवनदान मिला था। इस सीरीज के अब तक तीन सीजन आ चुके हैं और अब चौथा सीजन भी 2024 में रिलीज होगा। सीरीज में बाबा निराला के किरदार में बॉबी को काफी सराहा गया था।

स्टारडम: शाहरुख के बेटे आर्यन अपना डायरेक्टोरियल डेब्यू करेंगे। वो स्टारडम नाम की एक वेबसीरीज बना रहे हैं जिसमें बॉबी भी नजर आएंगे।

बॉबी के करियर की पहली ब्लॉकब्स्टर फिल्म है ‘एनिमल’

बॉबी ने अपने 28 साल लंबे करियर में तकरीबन 45 फिल्में की हैं, लेकिन इतने लंबे करियर में ‘एनिमल’ ही ऐसी फिल्म है जो कि उनकी पहली ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इसने बॉक्सऑफिस पर तकरीबन 950 करोड़ का बिजनेस किया है। इससे पहले उनकी सिर्फ 6 फिल्में ही हिट हुई हैं। ये हैं-बरसात, गुप्त, सोल्जर, बादल, यमला पगला दीवाना और हाउसफुल 4।

28 साल में उन्होंने 28 फिल्में ऐसी दी हैं जो कि डिजास्टर रही हैं। उनकी पहली फ्लॉप फिल्म ‘और प्यार हो गया’ थी जिसने बॉक्स ऑफिस पर केवल 7.25 करोड़ रुपए कमाए थे। इसी साल उनके भाई सनी देओल की फिल्म ‘बॉर्डर’ रिलीज हुई थी जिसने 39.6 करोड़ का कलेक्शन किया था।

‘एनिमल’ की सक्सेस देख रो पड़े थे बॉबी

फिल्म की रिलीज के अगले दिन बॉबी ‘एनिमल’ की टीम के साथ टी-सीरीज के ऑफिस पहुंचे थे। वहां लोगों की भीड़ और प्यार देखकर बॉबी इमोशनल हो गए थे। जब पैपराजी ने उनकी तारीफ की तो बॉबी ने कहा- भगवान बहुत दयालु है। इस फिल्म के लिए बहुत प्यार मिल रहा है। मुझे ऐसा लग रहा है जैसे मैं सपना देख रहा हूं। गाड़ी से जाते-जाते भी बॉबी को आंसू पोछते देखा गया था।

‘एनिमल’ के लिए मिली थी 4 करोड़ की फीस

बॉबी ने एनिमल में मुश्किल से 15 मिनट का रोल किया था लेकिन इसके लिए उन्हें 4-5 करोड़ रुपए की फीस मिली थी। उन्होंने फिल्म में अबरार हक का किरदार निभाया था। फिल्म में बॉबी के एक सीन की काफी तारीफ हुई थी जिसमें वो अपने भाई की मौत की खबर सुनने के बाद रो पड़ते हैं और खबर देने वाले शख्स का कत्ल कर देते हैं।

एक इंटरव्यू ने बॉबी ने इस सीन पर बात करते हुए कहा था, ‘मैं फिल्म के लिए एक सीन कर रहा था, जिसमें मुझे अपने भाई की मौत की खबर मिलती है। बतौर एक्टर हम अकसर इमोशंस लाने के लिए उस सीन को असल में इमेजिन करते हैं और हमारे पास ऐसी कई चीजें होती हैं। मेरे लिए मेरा भाई सब कुछ है। जब मैं वो सीन परफॉर्म कर रहा था, तो मैंने असल में ये इमेजिन किया कि मेरे भाई की मौत हो गई। इसलिए मैं जब रोया तो वो रियल लगा।’

आगे बॉबी ने कहा, ‘यही वजह थी कि सेट पर हर किसी ने वो मोमेंट महसूस किया। हम एक से ज्यादा टेक नहीं करते। यहां तक कि डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा शॉट खत्म होते ही मेरे पास आए और कहा कि ये एक अवॉर्ड विनिंग शॉट है। और मैंने कहा वाह, थैंक्यू संदीप, तुमसे ये बात सुनना बहुत बड़ी बात है।’

मां को था फिल्म में मरते दिखाए जाने पर एतराज

बॉबी देओल ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि फिल्म ‘एनिमल’ में उनके किरदार को मरता देख उनकी मां प्रकाश कौर काफी उदास हो गई थीं। उन्होंने फिल्म देखकर बॉबी से कहा था, ‘ऐसी फिल्म मत किया कर तू, मुझसे नहीं देखा जाता।’

इस पर बॉबी ने उन्हें समझाते हुए कहा था, ‘देखो मैं आपके सामने सही सलामत खड़ा हूं। मैंने बस फिल्म में एक्टिंग की है।’

डायरेक्टर ने फोटो देखकर दिया ‘एनिमल’ में रोल

बॉबी ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि ‘एनिमल’ उन्हें तकरीबन चार साल पहले ऑफर हुई थी जब वो करियर के बुरे दौर में थे। डायरेक्टर संदीप वांगा रेड्डी को बॉबी की सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के दौरान ली गई तस्वीर दिखाई गई थी जिसमें उनकी दाढ़ी काफी बढ़ी हुई थी और उनका लुक पूरा बदल चुका था।

संदीप को फोटो में बॉबी के एक्सप्रेशन अच्छे लगे थे और वो उन्हें विलेन के रोल के लिए परफेक्ट लगे। इस तरह बॉबी को ‘एनिमल’ में कास्ट कर लिया गया। बॉबी ने इस किस्से को सुनाते हुए कहा था, ‘चलो कम से कम मेरे बेकारी के दिन काम आ गए और मुझे इस तरह ‘एनिमल’ मिल गई।’

घरवालों को बिना बताए साइन की थी ‘आश्रम’

बॉबी देओल ने 2020 मे आई वेब सीरीज ‘आश्रम’ में निराला बाबा का किरदार निभाया था। ‘एनिमल’ से पहले उन्हें इस वेबसीरीज से पॉपुलैरिटी मिली थी। इस सीरीज के तीनों सीजन हिट साबित हुए हैं हालांकि बाबा निराला का नेगेटिव रोल था, लेकिन बॉबी को इस किरदार के लिए अच्छे रिस्पॉन्स मिले थे।

बॉबी देओल ने एक इंटरव्यू मे बताया था कि शुरू में वे ‘बाबा’ के किरदार को निभाने के लिए श्योर नहीं थे। वे असमंजस में पड़ गए थे कि क्या करना चाहिए। बॉबी इस हद तक आशंकित थे कि उन्होंने अपने परिवार वालों को भी इस किरदार के बारे में नहीं बताया था।

बॉबी ने कहा- डरता था लोग मुझे गलत ना समझ लें

बॉबी ने कहा- ‘आश्रम’ वेब सीरीज के वक्त मैं बहुत डरा हुआ था। इस बात से नहीं कि मैं इस तरह का किरदार निभा पाऊंगा या नहीं बल्कि इसलिए कि कहीं लोग मेरे इस किरदार को गलत तरीके से ना ले लें। जब मैं यह किरदार निभा रहा था, तो मैंने अपने पिता, भाई या मां को इस बारे में नहीं बताया था। मैंने उन्हें इसलिए नहीं बताया था क्योंकि मुझे लगा कि कहीं वे मुझे ऐसा रोल करने से मना ना कर दें।

8 साल की उम्र में शुरू की एक्टिंग, 1995 में बने हीरो

बॉबी के एक्टिंग करियर की शुरुआत महज 8 साल की उम्र में ही हो गई थी। वो 1977 में रिलीज हुई फिल्म धरम-वीर में चाइल्ड आर्टिस्ट थे। 1995 में बतौर हीरो उन्होंने फिल्म बरसात से डेब्यू किया था जिसमें उनके अपोजिट ट्विंकल खन्ना थीं। इसे बनने में चार साल का वक्त लग गया था। फिल्म सुपरहिट रही थी। इसका बजट 10 करोड़ था, जबकि इसकी कमाई 19.56 करोड़ रु. थी।

रेस 3 के बाद बॉबी ‘यमला पगला दीवाना फिर से’ और ‘हाउसफुल 4’ में नजर आए। कमबैक में भी लगातार तीन फ्लॉप फिल्में देने के बाद बॉबी देओल को OTT प्लेटफॉर्म का सहारा मिला। उन्हें साल 2020 में आई नेटफ्लिक्स की फिल्म ‘क्लास ऑफ 83’ और एमएक्स प्लेयर की सीरीज आश्रम में देखा गया। इसके बाद 2021 में लव हॉस्टल और फिर आश्रम-2, आश्रम-3 वेबसीरीज से बॉबी का करियर पटरी पर लौटने लगा ओर फिर 2023 में एनिमल से उन्हें सक्सेस मिल गई।

66 करोड़ है बॉबी की नेटवर्थ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बॉबी की नेटवर्थ तकरीबन 66 करोड़ है। एक फिल्म के लिए उनकी फीस 4 से 6 करोड़ रुपए के बीच होती है। वहीं एक ब्रांड एंडोर्समेंट के लिए वो 1 करोड़ रु. चार्ज करते हैं। बॉबी की लाइफस्टाइल की बात करें तो मुंबई के विलेपार्ले इलाके में रहते हैं। उनके घर की कीमत 6 करोड़ है।

बॉबी को लग्जरी कारों का बेहद शौक है। उनके पास रेंज रोवर स्पोर्ट, लेंड रोवर फ्रीलैंडर 2, रेंज रोवर वोग, पोर्श केयोन, मर्सेडीज बेंज जैसी कारें हैं ।

रेस्त्रां और फार्महाउस के मालिक हैं बॉबी

मुंबई में बॉबी के दो चाइनीज रेस्त्रां हैं। एक का नाम Someplace Else है, जो साल 2006 से चल रहा है। इसके अलावा दूसरे रेस्त्रां का नाम ‘सुहाना’ है। इसके अलावा पंजाब में उनका एक फार्महाउस भी है।

बिजनेसवुमन हैं बॉबी की वाइफ

बॉबी की वाइफ तान्या का ‘द गुड अर्थ’ के नाम से खुद का फर्नीचर और होम डेकोरेशन का बिजनेस है। कई बॉलीवुड स्टार्स और बिजनसमैन उनके क्लाइंट हैं। तान्या ने 2005 में आई फिल्म ‘जुर्म’ और 2007 में आई ‘नन्हे जैसलमेर’ के लिए कॉस्ट्यूम डिजाइनिंग का भी काम किया है। इसके साथ ही ट्विंकल खन्ना के ‘व्हाइट विंडो’ स्टोर में तान्या के डिजाइन किए फर्नीचर और इंटीरियर डेकोर एक्सेसरीज लगे हैं।

तान्या और बॉबी की शादी 1996 में हुई थी। तान्या बड़े बिजनेस घराने से ताल्लुक रखती हैं। तान्या देओल के पिता देवेंद्र आहूजा 20th सेंचुरी फाइनेंस लिमिटेड कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर थे। इसके साथ ही वो सेंचुरियन बैंक के प्रमोटर भी थे। अगस्त, 2010 में हार्ट अटैक से उनका निधन हो गया था।

तान्या और बॉबी की लव स्टोरी की बात करें तो बॉबी ने उन्हें पहली बार एक पार्टी में देखा था और उन्हें देखते ही उन पर फिदा हो गए थे। इसके बाद बॉबी ने दोस्तों की मदद से तान्या का फोन नंबर खोजा और फिर उनसे मिलने की इच्छा जाहिर की। मेल-मुलाकातों का सिलसिला बढ़ा और फिर दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया था। दोनों के दो बेटे हैं-धरम और आर्यमान।