कल से शुरू होगा आजमगढ़ का मंदुरी एयरपोर्ट:लखनऊ के लिए पहली उड़ान; पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन, सुहेलदेव यूनिवर्सिटी का भी लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 मार्च को आजमगढ़ का दौरा कर रहे हैं। वे जिले के पहले मंदुरी एयरपोर्ट को जनतो को समर्पित करेंगे। आजमगढ़ से ही प्रधानमंत्री मोदी अलीगढ़, मुरादाबाद, श्रावस्ती और चित्रकूट के एयरपोर्ट्स का भी वर्चु्अली शुभारंभ करेंगे।

आजमगढ़ जिले के दौरे पर पहुंचे एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चेयरमैन संजीव कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के चार अन्य एयरपोर्ट टर्मिनल का आजमगढ़ से शुभारंभ करेंगे।इन टर्मिनल में ग्वालियर, पुणे, जबलपुर और कोल्हापुर के नए एयरपोर्ट टर्मिनल शामिल हैं।

दिसंबर 2023 में ही मिल चुका है संचालन का लाइसेंस

आजमगढ़ में मंदुरी एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। मंदुरी एयरपोर्ट को DGCA (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) से दिसंबर 2023 में ही लाइसेंस मिल गया है। इसके लिए DGCA के अधिकारियों ने एयरपोर्ट की हर मानकों पर पड़ताल की थी और इसके बाद लाइसेंस जारी किया गया है।

आजमगढ़ से लखनऊ की होगी पहली उड़ान

10 मार्च को आजमगढ़ से पहली उड़ान लखनऊ के लिए होगी। इस एयरपोर्ट की निगरानी वाराणसी एयरपोर्ट अथॉरिटी करेगी। रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत बन रहे इस एयरपोर्ट का निर्माण राजकीय निर्माण निगम ने किया है।

अब जानते हैं कि कब शुरू हुआ और कब तैयार हुआ आजमगढ़ एयरपोर्ट

इस एयरपोर्ट का निर्माण कार्य 19 नवंबर 2018 को शुरू हुआ था और इसका निर्माण 31 मार्च 2020 को पूरा हो जाना था। लेकिन पूरे देश में फैले कोरोना संक्रमण का असर एयरपोर्ट के निर्माण पर भी पड़ा। यही कारण है कि निर्माण कार्य में देरी से 2023 में संपन्न हुआ।

आजमगढ़ एयरपोर्ट के निर्माण पर करीब 20 करोड़ रुपए की लागत आई है। मंदुरी एयरपोर्ट में टर्मिनल बिल्डिंग, एटीसी टॉवर, फायर स्टेशन, बूम्ब कूलिंग सिस्टम, फायर पिट, बेसिक स्ट्रिप, टैक्सी वे, बाउंड्री वॉल, क्रैश गेट, वॉच टावर, ओएचटी, बोरिंग, मेन गेट का निर्माण कार्य पूरा हो गया है।

19 सीटर क्षमता के लिए उपयुक्त आजमगढ़ जिले के डीएम विशाल भारद्वाज ने बताया कि मंदुरी एयरपोर्ट 19 सीटर क्षमता वाले विमान के लिए उपयुक्त है। DGCA के अधिकारियों ने सारे निरीक्षण करने के बाद ही लाइसेंस दिया है। इसके साथ ही जिले के स्तर पर सुरक्षा और मेडिकल संबंधित व्यवस्थाओं की तैयारी कर ली गई है। मंदुरी एयरपोर्ट शुरू हो जाने से यहां की जनता को काफी लाभ मिलेगा।

डीएम ने बताया कि प्रधानमंत्री आजमगढ़ के मंदुरी हवाई अड्डे के साथ ही रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत प्रदेश के अन्य चार हवाई अड्डों का भी लोकार्पण यहीं से करेंगे। इसके अलावा आजमगढ़ के महाराजा सुहेलदेव राज्य विश्वविद्यालय का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री के द्वारा किया जाएगा।

डीएम ने बताया कि आजमगढ़ से हफ्ते में दो दिन की उड़ान आजमगढ़ से लखनऊ के बीच 19 सीटर विमान द्वारा की जाएगी। हवाई अड्डे से संबंधित अन्य नियम कानून का भी पालन किया जाएगा।

यात्रियों को होगी आसानी

आजमगढ़ मंडल से बड़ी संख्या में लोग संयुक्त अरब अमीरात में रहते हैं। ऐसे में इन लोगों को फ्लाइट पकड़ने के लिए वाराणसी या लखनऊ का सफर तय करना पड़ता है। जिले में हवाई-पट्‌टी शुरू हो जाने से यहां के लोगों का समय बचेगा और यात्रा भी काफी सुगम हो सकेगी।

2005 में सपा ने दिया था हवाई पट्‌टी का प्रपोजल प्रदेश की पूर्ववर्ती सपा सरकार ने 2005 में मंदुरी हवाई पट्‌टी का प्रपोजल भेजा था। इसके बाद हवाई-पट्टी का निर्माण हुआ था। वर्ष 2017 में प्रदेश की योगी सरकार आने के बाद जिले के मंदुरी हवाई-पट्‌टी का प्रदेश रीजनल कनेक्टिविटी योजना के तहत हवाई-पट्‌टी का विस्तारी करण शुरू किया गया। अब इस हवाई-पट्‌टी का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। दिल्ली से एविएशन की टीम कई बार इसका निरीक्षण कर चुकी है।

महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय का लोकार्पण
14 दिसंबर 2023 को जिले के दौरे पर आए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य की भी समीक्षा की थी। निर्माणाधीन विश्वविद्यालय का स्थलीय निरीक्षण कर अधिकारियों को हर हाल में 15 जनवरी तक निर्माण कार्य पूरा करने का निर्देश दिया था। पीएम मोदी इसका भी लोकार्पण करेंगे।

13 नवंबर 2021 को देश के गृहमंत्री अमित शाह ने महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी थी। इस लोकार्पण समारोह में देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल होगें। 108.05 करोड़ की लागत से बनने वाले विश्वविद्यालय के निर्माण में 92 करोड़ खर्च हो चुका है।

बाकी 104 करोड़ रिलीज किया जा चुका है। इस विश्वविद्यालय का निर्माण लोक निर्माण विभाग करा रहा है जबकि पीएनसी लगातार क्वालिटी कंट्रोल पर नियंत्रण रख रही है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री एक विशाल जनसभा को संबोधित कर आजमगढ़ और आसपास के जिलों को भी साधेंगे।

पीएम मोदी के आजमगढ़ आने के कई राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं। आजमगढ़ जिला राजनीतिक लिहाज से भाजपा के लिए मुफीद नहीं रहा है। ऐसे में भाजपा को उम्मीद है कि जिले के मतदाताओं को इन बड़े प्रोजेक्ट्स के जरिए बड़ी संख्या में भाजपा की तरफ लाया जा सकता है।

पीएम मोदी अलग-अलग मंच से भी आजमगढ़ का जिक्र भी करते रहें हैं। वहीं इससे पहले लोकसभा के उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार दिनेश लाल यादव निरहुआ की जीत ने बीजेपी की उम्मीदों को कई गुना बढ़ा दिया है। इसके साथ ही पीएम का आजमगढ़ में कार्यक्रम आस-पास के जिलों में भी भाजपा को बढ़त दिला सकता है।