गोरखपुर में NCC ट्रेनिंग एकेडमी की नींव रखेंगे CM योगी:तालकंदला में 10 एकड़ जमीन पर बनेगी एकडमी, 47.88 करोड़ रुपए होंगे खर्च

महाशिवरात्रि पर गोरखपुर पहुंचे CM योगी आदित्यनाथ आज शनिवार को यहां NCC ट्रेनिंग एकेडमी का शिलान्यास और भूमि पूजन करेंगे। इससे पूर्वांचल के युवाओं के लिए फौज में जाने के अवसर बढ़ेंगे। NCC एकेडमी का निर्माण सिक्टौर (तालकंदला) में 10 एकड़ भूमि पर किया जाएगा। जबकि, इसके निर्माण पर 47.88 करोड़ रुप, की लागत आएगी।

NCC के ट्रेनिंग एकेडमी का निर्माण कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज, जल निगम, यूनिट-42, गोरखपुर द्वारा कराया जाएगा। एकेडमी खुलने से पूर्वांचल के युवाओं के लिए सेना में जाने के अवसर बढ़ेंगे।

एकेडमी में प्रशासनिक भवन, 150 छात्रों की क्षमता के ब्वॉयज हॉस्टल, 100 छात्राओं की क्षमता को गर्ल्स हॉस्टल, डायनिंग हाल, टॉयलेट ब्लाक, विद्युत स्टेशन, आउटडोर मल्टी-एक्टिविटिज एरिया, 50 मीटर के आउटडोर शूटिंग रेंज, ड्रिल प्रैक्टिस पथ, फुटबॉल फील्ड, आप्टिकल कोर्स एवं पुशप बीम आदि की सुविधा होगी।

इसके अलावा 7.17 करोड़ रुपए की लागत से चारदीवारी के निर्माण, सभी किनारों पर संतरी पोस्ट, गार्ड रूम, हाईमास्ट फ्लड लाइट के कार्य कराए जाएंगे। यहां आने वाले युवाओं को सभी प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

11 जिलों का प्रतिनिधित्व करता हैं NCC गोरखपुर
एकता और अनुशासन आदर्श वाक्य वाले NCC ग्रुप गोरखपुर, यूपी के पूर्वी भाग के 11 जिलों का प्रतिनिधित्व करता है। इसमें देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संतकबीरनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और बहराइच शामिल हैं।

इससे जुड़े विश्वविद्यालयों, स्कूलों और कालेजों के कैडेटों को प्रशिक्षण देने के लिए प्रति वर्ष औसतन 25 से 30 संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर, थल सेना शिविर, इंटर ग्रुप कम्पटीशन, गणत्रंत दिवस परेड की तैयारी और गणेश वासुदेव मावलंकर शूटिंग प्रतियोगिता के आयोजन के साथ ही अनेक सामाजिक गतिविधियां भी इस ग्रुप की तरफ से आयोजित की जाती हैं।

कल नगर निगम के 50 करोड़ के प्रोजेक्ट का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास
इस कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री वाराणसी में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने चले जाएंगे। इसके बाद देर रात या ​रविवार की सुबह फिर सीएम योगी वापस गोरखपुर आएंगे। कल यानी कि 10 मार्च को शाम चार बजे सीएम योगी नगर निगम कार्यालय परिसर में 50 करोड़ से अधिक लागत की विकास कार्यों का लोकार्पण-शिलान्यास करेंगे।

इनमें महेसरा में लगा 50 TDP क्षमता का C&D वेस्ट प्लांट, बसंतपुर में बनकर तैयार 200 TDP क्षमता का स्मार्ट गार्बेज ट्रांसफर स्टेशन और निगम कार्यालय के भूतल पर स्थापित इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर का लोकार्पण भी शामिल है।

राप्ती नगर विस्तार योजना का करेंगे शिलान्यास
वहीं, इसके बाद 11 मार्च को मुख्यमंत्री सुबह 10.30 बजे GDA की महत्वाकांक्षी परियोजना राप्ती नगर विस्तार योजना टाउनशिप एवं स्पोर्ट्स सिटी के निर्माण कार्य का शिलान्यास करेंगे। इस दौरान वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे।

उधर नगर निगम में आयोजित होने वाले समारोह को लेकर मेयर डा. मंगलेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त गौरव सिंह सोगरवाल, अपर नगर आयुक्त निरंकार सिंह, दुर्गेश मिश्रा और मुख्य अभियंता संजय चौहान समेत कई अधिकारियों ने बैठक कर तैयारियों पर चर्चा की।