एल्विश के जमानत पर बाहर आने की बड़ी वजह:NDPS हटते ही केस हुआ कमजोर; 7 साल से कम सजा का प्रावधान होने पर मिली बेल

एल्विश को अदालत से जमानत मिल गई। ये जमानत 50-50 हजार के दो बेल बॉन्ड पर दी गई। साथ ही ये भी आदेश दिया गया कि अपराध दोबारा नहीं होना चाहिए। ऐसा करने पर जमानत निरस्त कर दी जाएगी।

कयास लगाए जा रहे थे एल्विश को जमानत मिलना मुश्किल है। लेकिन पुलिस डायरी में लूप होल रह गया। जानकारों ने बताया कि एल्विश पर पुलिस ने पहले एनडीपीएस एक्ट के साथ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में केस दर्ज किया था।

इन धाराओं में सुनवाई होती तो एल्विश को बेल मिलना मुश्किल था। क्योंकि इसमें एनडीपीएस की धारा-27 और 27ए मादक पदार्थों के ग्रहण करने से लेकर उसके वाणिज्यिक इस्तेमाल के लिए प्रयोग करने और इनके फाइनेंसिंग ट्रैफिक करने वाले अपराधियों को शरण देने में लगती है, जिसकी कम से कम सजा दस साल से लेकर बीस साल तक है। इसके साथ ही दो लाख रुपए का जुर्माना भी है। पुलिस ने ये धारा एफएसएल रिपोर्ट में वेनम में मॉर्फीन के सब्सटेंट होने के कारण लगाई थी।

गिरफ्तारी के दौरान मॉर्फीन जैसे मादक पदार्थ को नहीं किया था ग्रहण
बुधवार को एफआईआर में जिन धाराओं को बढ़ाया था उनमें से कोर्ट ने एनडीपीएस एक्ट की धारा 8/22/29/30/32 को माना था साथ ही धारा 27/27 ए को कोर्ट ने नहीं माना। इसका मतलब है कि ये धाराएं एल्विश के ऊपर से हटा दी गईं।

सेक्शन 20 को भी हटा दिया गया था। इसकी बड़ी वजह ये थी जब पुलिस ने एल्विश को गिरफ्तार किया, उस समय उसने ऐसा कोई मादक पदार्थ का सेवन नहीं किया था और न ही उसके पास से वेनम बरामद किया गया।

एल्विश समेत सभी 8 आरोपी जमानत पर बाहर
ऐसे में शुक्रवार को जिरह सिर्फ धारा धारा 8/22/29/30/32 और पहले से एफआईआर में दर्ज धारा 284/289/120बी/9/39/48ए/49/50/51 पर की गई। इन धाराओं में सजा का प्रावधान सात साल या उससे कम है। कोर्ट में गुरुवार दोपहर करीब डेढ़ बजे सुनवाई शुरू हुई।

महज एल्विश के वकील ने अपने तथ्य सामने रखे और पुलिस ने केस डायरी प्रस्तुत की। जज ने फैसला सुरक्षित रखा और लंच बाद बेल ग्रांटेड का आदेश दिया। एल्विश के दो साथियों ईश्वर और विनय को भी बेल मिल गई। इस केस से जुड़े सभी आठ आरोपी अब जमानत पर बाहर है। पुलिस चाहे तो बेल खारिज को लेकर हायर कोर्ट जा सकती है।

4 पाइंट में ही एल्विश को मिल गई बेल

  • एल्विश के पास से कोई भी नशे का सामान या कुछ भी रिकवर नहीं किया गया।
  • जिनके पास से वेनम , सांप बरामद हुआ यानी राहुल और पांच सपेरे सभी को जमानत मिल चुकी है।
  • एफएसएल रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने एल्विश पर एनडीपीएस एक्ट लगाया। लेकिन ये वेनम राहुल और सपेरों से मिला था।
  • एल्विश राहुल और सपेरों को नहीं जानता कोई सीधा लिंक पुलिस के पास नहीं है।