​​​​​​​कानपुर में फर्जी आयकर अफसर अरेस्ट:चेकिंग के लिए कार रोकी तो आईडी कार्ड दिखाकर रौब गांठने लगा; ACP ने पद पूछा तो हड़बड़ा गया

कानपुर में फर्जी आयकर अफसर गिरफ्तार हुआ है। बुधवार शाम को पुलिस चेकिंग कर रही थी। तभी एक कार रोकी। फिर उसकी जांच करनी चाही, तो युवक आयकर विभाग का आईडी कार्ड दिखाते हुए पुलिस पर रौब गांठने लगा।

ACP ने नाम पूछा तो वह हड़बड़ा गया। पुलिस को उस पर शक हो गया। फिर पुलिस ने जांच की तो आईडी कार्ड फर्जी निकला। फिलहाल, पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। उससे रावतपुर थाने की पूछताछ कर रही है।

आईडी कार्ड पर आयकर अफसर लिखा था
ACP कल्याणपुर अभिषेक पांडेय ने बताया, ”रावतपुर थाने की पुलिस मसवानपुर चौराहे पर चेकिंग कर रही थी। इस दौरान पुलिस को एक कार आते दिखाई दी। जिसमें नंबर प्लेट के ऊपर बड़ी नेम प्लेट लगी थी, जिसमें आयकर विभाग, भारत सरकार लिखा था। पुलिस को चेकिंग के लिए कार रोक ली। चेकिंग की, तो कार से कुछ बरामद नहीं हुआ। लेकिन जांच में सामने आया कि पकड़ा गया युवक फर्जी आयकर अधिकारी है।

पूछताछ में युवक ने अपना नाम कल्याणपुर महाबीरपुरम नई बस्ती निवासी रितेश शर्मा बताया। उसके आईडी कार्ड पर आयकर अफसर लिखा था। पुलिस ने जांच-पड़ताल की तब पता चला कि इस नाम का कोई भी आयकर अफसर नहीं है। इसके बाद पुलिस ने उससे सख्ती से पूछताछ की, तो वह टूट गया और अपना जुर्म कबूल कर लिया।

आयकर विभाग में चयन के नाम पर घर से लिया था लाखों रुपए
रितेश शर्मा ने बताया कि घरवालों से झूठ बताया है कि उसका आयकर विभाग में चयन हो गया है। इसी आधार पर उसने परिवार से रुपए लेकर नई कार ली थी। ACP के मुताबिक, आरोपी के घरवालों को थाने बुलाया गया था। उसने भी पूछताछ की गई है।

ACP के मुताबिक, आरोपी के खिलाफ धोखाधड़ी, कूटरचित दस्तावेज तैयार करने समेत अन्य गंभीर धाराओं में रिपोर्ट दर्ज की है। गुरुवार को उसे कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेजा जाएगा। आखिर रितेश के फर्जी आयकर अफसर बनने का मकसद क्या था? क्या वह आयकर अफसर बनकर वसूली करता था? उसका फैमिली बैकग्राउंड क्या है? परिवार के अन्य सभी सदस्य क्या करते हैं? इन सब सवालों का जवाब पुलिस खंगाल रही है।