किसानों का आरोप- हरियाणा पुलिस ने सीधी गोलियां दागी:13 और 21 फरवरी को हुई थी झड़प; किसान नेताओं ने गोलियों के खोल दिखाए

हरियाणा-पंजाब के शंभू व खनौरी बॉर्डर पर हजारों किसान 52 दिन से डटे हुए हैं। किसानों ने 13,14 व 21 फरवरी को दिल्ली कूच का प्रयास किया, लेकिन तीनों बार नाकाम रहे। किसानों का आरोप है कि हरियाणा फोर्स की तरफ से पैलेट गन के साथ-साथ SLR की गोलियां भी दागी गई हैं।

उसी गोली से खनौरी बॉर्डर पर 21 फरवरी को युवा किसान शुभकरण की मौत हुई थी। BKU शहीद भगत सिंह के प्रवक्ता तेजबीर सिंह ने बुधवार को गोलियां दिखाई है। तेजबीर सिंह का कहना है कि ये गोलियां शंभू बॉर्डर पर पानी की टैंकी के साथ खड़े ट्रैक्टर के टायरों और टैंकी से बरामद हुई हैं।

ट्रैक्टर के टायर से मिली गोलियां
तेजबीर सिंह का आरोप है कि 13 और 21 फरवरी को शंभू और खनौरी बॉर्डर पर हरियाणा पुलिस ने सीधी गोलियां चलाई हैं, जिसके सबूत बुधवार को शंभू मोर्चा पर पंजाब की धरती पर खड़े ट्रैक्टर में मिले हैं। ट्रैक्टर के टायर में गोलियां मिली है।

जानिए कब-कब दिल्ली कूच का प्रयास हुआ…
हरियाणा-पंजाब के किसान संगठनों ने 13 फरवरी को दिल्ली कूच का ऐलान किया हुआ था। पहले दिन हजारों की संख्या में किसान शंभू और खनौरी बॉर्डर पहुंचे। इस दौरान किसानों में जोश देखने वाला था। शंभू बॉर्डर पर युवा किसानों ने जोश-जोश में पंजाब की तरफ लगाए बैरिकेडिंग को हटा दिया,लेकिन पुलिस-फोर्स ने किसानों को मजबूत बैरिकेडिंग के पास भी नहीं लगने दिया।

किसानों ने अगले दिन 14 फरवरी को फिर दिल्ली कूच का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने लगातार आंसू गैस व रबड़ की गोलियां दागी, जिसमें कई किसानों को गंभीर चोटें भी आई। किसानों का आरोप ये भी है कि पुलिस ने पैलेट गन का इस्तेमाल किया है।

21 फरवरी को शुभकरण की हुई थी मौत
सरकार के साथ सहमति न बनने पर किसानों ने 21 फरवरी को फिर दिल्ली कूच का ऐलान किया। शंभू और खनौरी बॉर्डर पर दिल्ली कूच के लिए किसानों ने जद्दोजहद की। खनौरी बॉर्डर पर गोली लगने से युवा किसान शुभकरण की मौत हुई, जिसकी वजह से किसानों ने अपना फैसला वापस लेना पड़ा।

अब किसान 9 अप्रैल को करेंगे रेलवे ट्रैक जाम
युवा किसान नेता नवदीप सिंह जलबेहड़ा की गिरफ्तार के बाद किसान गुस्से में हैं। किसानों ने अब नवदीप समेत अन्य 5 किसानों को जेल से रिहा कराने के लिए 7 अप्रैल को देशभर में केंद्र सरकार का पुतला फूंकने का ऐलान किया है तो वहीं, 9 अप्रैल को शंभू बॉर्डर के पास रेलवे ट्रैक जाम करने की चेतावनी दी हुई है।