ईशांत की यॉर्कर पर गिर पड़े रसेल:पंत ने लगाई लगातार 6 बाउंड्री, दिल्ली ने नहीं लिया DRS तो नरेन को मिला जीवनदान; मोमेंट्स

कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) ने इंडियन प्रीमियर लीग-2024 के 16वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) को 106 रन के विशाल अंतर से हरा दिया। विशाखापट्टनम में बुधवार को कोलकाता ने टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 272 रन बनाए। जवाब में दिल्ली 17.2 ओवर में 166 रन पर ऑलआउट हो गई।

सुनील नरेन ने 39 बॉल पर 85 रन की पारी खेली। उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। मैच के दौरान कई रोमांचक मोमेंट्स देखने को मिले। जैसे- दिल्ली के कप्तान पंत के DRS नहीं लेने से सुनील नरेन को जीवनदान मिला। ईशांत शर्मा की यॉर्कर पर आंद्रे रसेल क्रीज पर ही गिर पड़े और बोल्ड भी हो गए।

DC vs KKR मैच के टॉप मोमेंट्स…

1. ईशांत की यॉर्कर पर क्रीज पर गिरे रसेल
कोलकाता की पारी के दौरान ईशांत शर्मा की यॉर्कर पर आंद्रे रसेल क्रीज पर गिर गए और बोल्ड भी हो गए। KKR की पारी के 20वें ओवर में ईशांत शर्मा ने पहली बॉल 144 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी। रसेल यार्कर रोकने और खुद को बचाने के चक्कर में क्रीज पर ही गिर गए, लेकिन ईशांत की बॉल उनके स्टंप बिखेरती चली गई।

इससे पहले, रसेल ने 19 बॉल पर 43 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 3 छक्के जमाए।

2. पंत ने वेंकटेश के ओवर में लगातार 6 बाउंड्री जमाईं
ऋषभ पंत ने 12वां ओवर फेंकने आए वेंकटेश अय्यर के ओवर में लगातार छह बाउंड्री जमाईं। इनमें चार चौके और दो छक्के शामिल रहे। पंत ने ओवर की पहली गेंद पर हुक शॉट खेलते हुए शॉर्ट फाइन लेग पर चार रन के लिए पहुंचाया। वहीं, दूसरी गेंद को लॉन्ग ऑफ के ऊपर से 6 रन के लिए पहुंचाया। ओवर की तीसरी गेंद को पंत ने फाइन लेग की तरफ 6 रन के लिए बाउंड्री के बाहर पहुंचाया।

फिर ऑफ स्टंप के बाहर आई चौथी गेंद को पॉइंट के पीछे चार रन के लिए भेजा। वहीं पांचवीं गेंद को स्कॉयर लेग पर चार रन के लिए बाउंड्री के पार पहुंचाया। आखिरी गेंद को भी चार रन के लिए भेजा। वेंकेटेश के इस ओवर में 28 रन बने। इस ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर 125/4 हो गया।

3. DC के DRS नहीं लेने से नरेन और अय्यर को जीवनदान
कोलकाता की पारी के दौरान दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत दो बार DRS लेने से चूक गए और बल्लेबाज को जीवनदान मिला। बाद में रिप्ले देखने से पता चला कि बल्लेबाज आउट था।

  • पहला : चौथे ओवर में ईशांत की बॉल पर नरेन को जीवनदान कोलकाता की पारी के दौरान दिल्ली की ओर से चौथा ओवर ईशांत शर्मा फेंकने आए। सुनील नरेन ने शुरुआती दो गेंदों में लगातार दो छक्के और तीसरी गेंद पर चौका मारा। फिर ईशांत ने चौथी गेंद शॉर्ट लेंथ पर डाली, जिस पर नरेन ने पुल करने का प्रयास किया और बॉल बल्ले के करीब से होती हुई पंत के दस्तानों में चली गई। पहले तो इस पर किसी का ध्यान ही नहीं गया। इसी बीच फील्डर ने कैच की अपील की, तो कप्तान ऋषभ पंत कन्फ्यूज नजर आए। फिर काफी देर बाद DRS लेने का इशारा किया, लेकिन तब तक 15 सेकेंड का टाइम निकल चुका था। बाद में TV रिप्ले से पता चला कि गेंद बल्ले के बाहरी किनारे को छूते हुए पंत के हाथों में गई थी।
  • दूसरा DRS रसीख सलाम की गेंद पर नहीं लिया कोलकाता की पारी के 15वें ओवर की दूसरी गेंद पर भी पंत ने DRS नहीं लिया। यह ओवर रसीख सलाम फेंक रहे थे। रसीख की 137 KM/H की रफ्तार की बॉल को श्रेयस अय्यर पुल करना चाहते थे, लेकिन वे चूक गए और बॉल फिर पंत के दस्तानों में गई। रसीख सलाम को लगा कि गेंद बल्ले से लग कर गई है। उन्होंने पंत से पूछा कोई आवाज सुनाई दी, लेकिन पंत ने इंकार कर दिया और DRS नहीं लिया। बाद में टीवी रिप्ले में दिखा कि बॉल अय्यर के बल्ले से लग कर गई थी। अगर पंत इस पर DRS ले लेते तो दिल्ली को विकेट मिल जाता।

4. वॉर्नर से छूटा सॉल्ट का कैच, अगली बॉल पर आउट भी हुए
कोलकाता की पारी के 5वें ओवर में डेविड वॉर्नर से ओपनर फिल सॉल्ट का कैच छूट गया, हालांकि सॉल्ट इसका फायदा नहीं उठा सके और अगली ही बॉल पर ट्रिस्टन स्टब्स को कैच थमा बैठे। एनरिक नोर्त्या के ओवर की दूसरी गेंद को सॉल्ट ने डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर खेला। वहां वॉर्नर कैच लेने के लिए आगे आए, लेकिन कैच नहीं पकड़ पाए। सॉल्ट ने इस गेंद पर दो रन भी लिए।

अगली गेंद को सॉल्ट ने मिड-ऑफ की तरफ खेल दिया। इस बार फील्डर ट्रिस्टन स्टब्स ने कोई गलती नहीं की और कैच पकड़कर सॉल्ट को पवेलियन की राह दिखाई।

5. पहली गेंद पर सॉल्ट के चौके को अंपायर ने बाई करार दिया
दिल्ली और कोलकाता के बीच विशाखपट्नम में खेले गए मैच की पहली गेंद पर अंपायर ने भूल कर दी। पहला ओवर दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खलील अहमद फेंकने आए। उनके सामने फिल सॉल्ट बल्लेबाजी कर रहे थे। गेंद सॉल्ट के बल्ले से लगकर पंत के दस्तानों को छूकर उनके ऊपर से निकल गई।

फील्ड अंपायर ने इसे बाई का रन करार दिया। बाद में TV रिप्ले से पता चला कि गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गई थी। अगर पंत इसे कैच कर लेते तो शायद कैच की अपील करते और दिल्ली को पहली गेंद पर सफलता मिल जाती।

6. अय्यर ने ट्रिस्टन स्टब्स का कैच ड्रॉप किया​​​
दिल्ली की पारी के दौरान श्रेयस अय्यर से ट्रिस्टन स्टब्स का कैच छूट गया। इस पारी का नौवां ओवर वरुण चक्रवर्ती लेकर आए। इस ओवर की चौथी बॉल को स्टब्स ने डीप मिडविकेट की ओर खेल दिया। गेंद अय्यर के हाथों में आ गई थी, पर वे गेंद को पकड़ नहीं पाए और स्टब्स को जीवनदान मिला। उस समय स्टब्स 16 गेंदों पर 25 रन बना कर खेल रहे थे। स्टब्स ने 32 गेंदों पर 54 रन की पारी खेली।