रक्षामंत्री बोले- शांति भंग करने वाले को मुंहतोड़ जवाब देंगे:द गार्जियन की रिपोर्ट पर कहा- आतंकी भागकर पाकिस्तान गए तो उन्हें घुसकर मारेंगे

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार (5 अप्रैल) को कहा कि अगर आतंकवादी भारत में शांति भंग करने या आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें करारा जवाब दिया जाएगा। अगर वे पाकिस्तान भाग जाते हैं, तो भारत उन्हें मारने के लिए पड़ोसी देश में घुस जाएगा।

राजनाथ सिंह की यह टिप्पणी ब्रिटेन के गार्जियन अखबार में पब्लिश रिपोर्ट के बाद आई, जिसमें आरोप लगाया गया है कि भारत सरकार ने विदेशी धरती पर रहने वाले आतंकवादियों को खत्म करने की रणनीति के तहत पाकिस्तान में कई लोगों की हत्या की।

अब हम मूकदर्शक बनकर नहीं रहेंगे- राजनाथ सिंह
सिंह ने सीएनएन न्यूज 18 से कहा कि कोई भी आतंकी हमारे पड़ोसी देश से यदि हमारे भारत को डिस्टर्ब करने की कोशिश करेगा, यहां पर आतंकवादी हरकतें करेगा, तो उसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। भारत अब मूकदर्शक नहीं रहेगा। राजनाथ बोले- प्रधानमंत्री ने जो भी कहा है वह बिल्कुल सच है। भारत के पास वह ताकत है, और पाकिस्तान को भी इसका एहसास होने लगा है।

भारत हमेशा पड़ोसियों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखना चाहता है- रक्षामंत्री
राजनाथ ने कहा- जो भी हो, वे हमारे पड़ोसी देश हैं। इतिहास उठाकर देख लीजिए। हमने आज तक दुनिया के किसी भी देश पर हमला नहीं किया और न ही किसी देश की एक इंच जमीन पर कब्जl करने की कोशिश की। यही भारत की प्रकृति रही है। लेकिन अगर कोई भारत पर बार-बार आंखें दिखाता है, भारत आकर आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने की कोशिश करता है, तो हम उन्हें नहीं छोड़ेंगे।

  • पाकिस्तान ने टारगेट किलिंग से जुड़े डॉक्यूमेंट्स शेयर किए : भारत और पाकिस्तान के खुफिया अधिकारियों के साथ हुए इंटरव्यू और पाकिस्तानी जांचकर्ताओं से मिले डॉक्यूमेंट्स से साफ पता चलता है कि कैसे भारत की विदेशी खुफिया एजेंसी (RAW) ने 2019 के बाद राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कथित तौर पर विदेशों में हत्याएं करना शुरू किया। रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (RAW) को सीधे तौर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ऑफिस कंट्रोल करता है। मोदी इस महीने तीसरे कार्यकाल के लिए चुनाव लड़ रहे है।
  • नई पॉलिसी के तहत RAW हत्याएं करवा रहा : 2019 में हुए पुलवामा हमले के बाद से भारतीय खुफिया एजेंसी RAW ने 20 हत्याएं करवाईं। इन सभी को भारत अपना दुश्मन मानता था। भारत पर हाल ही में कनाडा और अमेरिका में सिखों की हत्या के आरोप लगे। इसके बाद यह पहली बार है जब किसी भारतीय इंटेलिजेंस ऑपरेटिव ने पाकिस्तान में चलाए जा रहे भारतीय ऑपरेशन पर बात की।
  • पाकिस्तान ने कहा- भारतीय स्लीपर सेल ने हत्याएं की : पाकिस्तानी इंटेलिजेंस ऑपरेटिव ने बताया कि हत्याएं UAE में रहने वाले भारतीय खुफिया विभाग के स्लीपर सेल ने की। 2023 में हत्याओं के मामले बढ़े क्योंकि ये स्लीपर सेल लोकल क्रिमिनल या गरीब पाकिस्तानियों को हत्या करने के लिए लाखों रुपए देते हैं। 2023 में 15 लोगों की हत्या की गई। इन सभी को अज्ञात हमलावरों ने करीब से गोली मारी।
  • दावा- भारत मोसाद और KGB से प्रेरणा ले रहा : एक भारतीय इंटेलिजेंस ऑपरेटिव ने हमें बताया कि इस तरह के ऑपरेशन को करने में सरकार के अप्रूवल की जरूरत होती है। भारत को ऐसा करने के लिए इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद और रूसी सुफिया एजेंसी KGB से प्रेरणा मिली। दोनों एजेंसियों को विदेशी धरती पर हत्याओं से जोड़ा जाता है।”

विदेश मंत्री ने भी कहा था- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगेंडा
विदेश मंत्री एस जयशकंर ने भी एक दिन पहले गार्जियन की रिपोर्ट के जवाब में कहा था- टारगेट किलिंग करना भारत की विदेश नीति में नहीं है। आरोप झूठे हैं। भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा चलाया जा रहा है।

कश्मीर से AFSPA हटाने पर बोले- गृह मंत्रालय फैसला करेगा
कश्मीर से सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (AFSPA) हटाने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर सिंह ने कहा कि अब निर्णय लेने का समय आ गया है। रिपोर्ट आने के बाद गृह मंत्रालय फैसला करेगा। मैंने कहा था कि हालात ऐसे बन गए हैं कि AFSPA हटाया जा सकता है लेकिन इस संबंध में जो भी कार्रवाई करनी होगी वह गृह मंत्रालय द्वारा की जाएगी।