कोलकाता ने दिल्ली को IPL सीजन में दूसरी बार हराया:16.3 ओवर में चेज किया टारगेट; सॉल्ट की चौथी फिफ्टी, चक्रवर्ती को 3 विकेट

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2024 के 47वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को 7 विकेट से हरा दिया। KKR ने DC को इस सीजन में दूसरी बार हराया है। इस जीत से कोलकाता पॉइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर बरकरार है। टीम के पास 9 मैच के बाद 12 अंक हैं। दूसरी ओर, दिल्ली 11 मैचों में 10 अंक ही हासिल कर सकी है।

ईडन गार्डन्स स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कैपिटल्स ने 20 ओवर में 9 विकेट पर 153 रन बनाए। कोलकाता ने 154 रन का टारगेट 16.3 ओवर में 3 विकेट पर हासिल कर लिया। वरुण चक्रवर्ती प्लेयर ऑफ द मैच रहे। उन्होंने 16 रन देकर तीन विकेट चटकाए।

प्लेयर्स परफॉर्मेंस : फिल सॉल्ट की चौथी फिफ्टी, चक्रवर्ती ने झटके 3 विकेट
DC के कुलदीप यादव ने नबंर-9 पर बैटिंग करते हुए 26 बॉल पर नाबाद 35 रन बनाए, जबकि कप्तान ऋषभ पंत ने 27 रन का योगदान दिया। वरुण चक्रवर्ती ने 3 विकेट चटकाए, जबकि वैभव अरोड़ा और हर्षित राणा को 2-2 सफलताएं मिलीं। मिचेल स्टार्क और सुनील नरेन को एक-एक विकेट मिला।

KKR से फिल सॉल्ट ने 33 बॉल पर 68 रन की पारी खेली। उन्होंने सीजन में चौथी फिफ्टी जमाई। कप्तान श्रेयस अय्यर ने नाबाद 33 और वेंकटेश अय्यर ने नॉटआउट 26 रन का योगदान दिया। सुनील नरेन ने 15 और रिंकू सिंह ने 11 रन जोड़े। अक्षर पटेल को 2 विकेट मिले।

KKR के मैच विनर्स

DC की हार के कारण

  • टॉस का फैसला गलत- पहले बैटिंग की दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी। उनका यह फैसला गलत साबित हुआ। टीम ने पावरप्ले के अंदर 37 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे।
  • लगातार विकेट गंवाए पावरप्ले में खराब शुरुआत के बाद दिल्ली लगातार विकेट गंवाती रही। टीम के किसी बल्लेबाज को खुलकर खेलने का मौका नहीं मिला। टीम की ओर से सबसे बड़ी पार्टनरशिप 31 रन की रही, जो कप्तान पंत और अभिषेक पोरेल ने चौथे विकेट के लिए की।
  • स्कोर छोटा रहा कोलकाता के मैदान के हिसाब से दिल्ली का स्कोर भी छोटा रहा। टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर 153 रन ही बना सकी। यहां पिछले 6 मैचों में से 4 की दोनों पारियों 200 से ज्यादा रन बने हैं।
  • कोलकाता की विस्टफोटक शुरुआत 154 रन का टारगेट चेज कर रही कोलकाता ने तेज शुरुआत की। टीम के ओपनर्स ने लिजार्ड विलियम्स के पहले ही ओवर में 23 रन बना डाले थे। टीम ने पावरप्ले में बिना नुकसान के 79 रन बना लिए थे और फिल सॉल्ट फिफ्टी पूरी कर चुके थे।
  • फिल सॉल्ट का कैच ड्रॉप लिजार्ड विलियम्स ने कोलकाता की पारी के दूसरे ही ओवर में फिल सॉल्ट का कैच छोड़ दिया। तब सॉल्ट 17 रन पर खेल रहे थे। सॉल्ट ने मैच में 33 बॉल पर 68 रन की पारी खेली। इससे रन चेज आसान हो गया।

दिल्ली ने 101 पर गंवा दिए थे 8 विकेट
दिल्ली की बल्लेबाजी खराब रही। टीम ने 101 रन के स्कोर पर 8 विकेट गंवा दिए थे। ऐसा लग रहा था कि टीम 120 रन तक ही पहुंच सकेगी, लेकिन कुलदीप यादव ने 9वें विकेट के लिए 29 और 10वें विकेट के लिए नाबाद 13 रन की साझेदारी करके स्कोर 150 पार पहुंचा दिया।

कोलकाता की मजबूत शुरुआत
जवाबी पारी में कोलकाता ने मजबूत शुरुआत की। सुनील नरेन और फिल सॉल्ट की ओपनिंग जोड़ी ने 38 बॉल पर 79 रनों की साझेदारी की। फिर कप्तान श्रेयस और वेंकटेश ने 43 बॉल पर नाबाद 57 रन की साझेदारी करते हुए मैच जीत लिया। अक्षर पटेल को दो विकेट मिले।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

कोलकाता नाइट राइडर्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती और हर्षित राणा।
इम्पैक्ट प्लेयर : अंगकृष रघुवंशी।

दिल्ली कैपिटल्स : ऋषभ पंत (विकेटकीपर & कप्तान), जैक फ्रेजर-मैगर्क, पृथ्वी शॉ, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ट्रिस्टन स्टब्स, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, रसिख सलाम, खलील अहमद और लिजाद विलियम्स।

इम्पैक्ट प्लेयर : कुमार कुशाग्र।