यूपी में ओमिक्रोन का तीसरा केस, अमेरिका से लौटी रायबरेली की महिला में संक्रमण की पुष्टि

उत्तर प्रदेश के रायबरेली में ओमिक्रोन का तीसरा केस मिलने से हलचल मच गई है। अमेरिका से एक सप्ताह पहले लौटी महिला कोरोना संक्रमित मिली थी। उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग रिपोर्ट में ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। इससे पहले गाजियाबाद में दो मामले सामने आ चुके हैं।

शहर के कहारों का अड्डा निवासी महिला 13 दिसंबर को अमेरिका से लौटी थी। उसी दिन आनंद नगर निवासी शख्स नाइजीरिया से वापस आया था। दोनों की आरटीपीसीआर जांच कराई गई थी, जिसकी रिपोर्ट 16 दिसंबर को आई थी। महिला में कोरोना की पुष्टि हुई थी, लेकिन शख्स संक्रमित नहीं मिला था। जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए दोबारा उसके सैंपल लैब भेजे गए। शनिवार को मिली रिपोर्ट में महिला में ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। अभी संक्रमित महिला को होम आइसोलट किया गया है। उसके सम्पर्क में आने वाले लोगों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग ने टीम भेज दी है। महिला के घर के आसपास लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। जब महिला की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, तभी उसके सम्पर्क में आने वाले करीब 50 अन्य लोगों के नमूने लेकर कोरोना जांच को भेजे गए थे। हालांकि सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। अब महिला में ओमिक्रोन की पुष्टि होने के बाद इन सभी 50 लोगों की दोबारा से जांच कराई जा रही है। यदि इनमें से किसी की आरटीपीसीआर रिपोर्ट में कोरोना की पुष्टि होती है तो उसका नमूना ओमिक्रोन की पुष्टि के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग लैब भेजा जाएगा।

रायबरेली के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि महिला में ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई है। उसे अभी होम आइसोलेट किया गया है। उसमें कोरोना के लक्षण भी नहीं है, इसलिए उसको हॉस्पिटल नहीं भेजा गया है। उसके प्रथम व द्वितीय संपर्क में आने वालों की जांच कराई जा रही है। जिला पहले से ही ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट मोड में है।