आज मिलेगी PM किसान योजना की 12वीं किस्त:PM मोदी ने किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया, किसानों के खातों में पैसा भी ट्रांसफर करेंगे

PM किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त आज यानी 17 अक्टूबर को किसानों के बैंक खाते में आएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में PM किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का उद्घाटन किया। इसी कार्यक्रम में किसानों के खातों में किस्त जारी की जाएगी।

ऐसे चेक करें आपको पैसा मिलेगा या नहीं
अगर आपने योजना का फायदा लेने के लिए आवेदन किया है और अब अपना नाम लाभार्थियों की सूची में देखना चाहते हैं तो सरकारी वेबसाइट pmkisan.gov.in पर चेक कर सकते हैं।

किस्त का स्टेटस कैसे चेक करें?

  • PM किसान की ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाए।
  • होम पेज पर फार्मर्स कॉर्नर में बेनिफीशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।
  • यहां आधार नंबर, अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर एंटर करें।
  • गेट डेटा पर क्लिक करने के बाद आपकी जानकारी सामने आ जाएगी।
  • इसमें आप अपनी किस्त का स्टेटस देख सकते हैं।

मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं स्टेटस
किस्त का स्टेटस आप अपने मोबाइल पर भी चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले PM किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। ऐप के जरिए आप नए किसान के रूप में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सब्मिट की गई जानकारी में किसी भी तरह का सुधार कर सकते हैं। बेनिफीशियरी लिस्ट में अपना स्टेटस देख सकते हैं। अपना ट्रांजैक्शन नंबर चेक कर सकते हैं। इसके अलावा भी और कई सुविधाएं हैं।

क्या है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना?
इस योजना के तहत छोटे और सीमांत किसानों को 2-2 हजार रुपए की तीन किस्तें साल में (कुल 6000 रुपए) दी जाती हैं। योजना के पात्र लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के जरिए भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा स्थानीय पटवारी, राजस्व अधिकारी और योजना के लिए राज्य सरकार की ओर से नामित नोडल अधिकारी ही किसानों का रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।