पीएम ने साबरमती आश्रम में कोचरब आश्रम का उद्घाटन किया:कहा- 5 एकड़ में सिमट गया था साबरमती आश्रम, हमने 55 एकड़ जमीन मुक्त करवाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात के दौरे पर हैं। वे सुबह करीब 9 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पहुंचे, जहां से वे सीधे साबरमती डी केबिन के पास रेलवे के कार्यक्रम में शामिल हुए। यहां उन्होंने 85,000 करोड़ रुपए से अधिक की रेल परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया।

5 एकड़ में सिमट गया था साबरमती आश्रम
इसके बाद पीएम साबरमती आश्रम पहुंचे, जहां उन्होंने साबरमती में कोचरब आश्रम का उद्घाटन किया। उद्घाटन के बाद पीएम ने अपने संबोधन में कहा- साबरमती आश्रम 120 एकड़ में फैला था, जो धीरे-धीरे अतिक्रमण के चलते 5 एकड़ जमीन में सिमट गया था। एक समय यहां छोटे-बड़े 63 घर बन गए थे। हमने यहां की 55 एकड़ जमीन के मुक्त कराया। पहले की सरकारो ने यहां की विरासत को बचाने की कोशिश ही नहीं की। इसका कारण उनकी तुष्टीकरण की नीति थी। इसी के चलते हमारे देश की महान धरोहर ऐसे ही तबाह होती चली गई। अतिक्रमण और अस्वच्छता-अव्यवस्ता इन सभी ने हमारी विरासत को घेर लिया था।

50 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु अयोध्या पहुंचे
मैं काशी का उदाहरण देता हूं। वहीं, 10 साल पहले क्या हालत थी, यह सभी जानते हैं। आज की हालत आप देख सकते हैं। आज वहां अनेक प्रकार की सुविधाएं खड़ी हो गई हैं। दो साल में 12 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु काशी आए हैं। इसी तरह अयोध्या में हमने 200 एकड़ जमीन को मुक्त कराया। आज वहां कई सुविधाएं खड़ी कर दी गई हैं। इसी के चलते पिछले 50 दिनों में ही 1 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालु ने अयोध्या में प्रभु श्रीराम के दर्शन किए।

गुजरात ने कई धरोहरों को संरक्षित किया है
गुजरात ने कई धरोहरों को संरक्षित किया है। मैंने आजादी से जुड़े स्थानों के विकास के लिए अभियान शुरू किया था। दिल्ली राजपथ ने अपना यह कर्तव्य भी निभाया है। एकतानगर में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का निर्माण हो चुका है। अब साबरमती आश्रम का विकास किया जा रहा है।

10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई
प्रधानमंत्री मोदी ने यहां 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई। ये ट्रेनें अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल, सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम, मैसूरु-डॉ एमजीआर सेंट्रल (चेन्नई), पटना-लखनऊ, न्यू जलपाईगुड़ी-पटना, पुरी-विशाखापत्तनम, लखनऊ-देहरादून, कलबुर्गी – सर एम विश्वेश्वरैया टर्मिनल बेंगलुरु, रांची-वाराणसी, खजुराहो- दिल्ली (निज़ामुद्दीन) रूट पर चलेंगीं।

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं देश को यह गारंटी दे रहा हूं कि अगले पांच साल में आप भारतीय रेल का ऐसा काया कल्प होते देखेंगे कि आपने इसकी कल्पना भी नहीं की होगी। 10 साल का काम अभी तो ट्रेलर है, मुझे तो और आगे जाना है।

पीएम मोदी बोले- भारतीय रेलवे पिछली सरकारों में विक्टिम रहा
इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक युवा देश है। यहां पर बड़ी संख्या में युवा आबादी रहती है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि आज जो उद्घाटन यहां हुए वे आपके वर्तमान के लिए हैं और जो नींव रखी गई हैं वे आपके सुनहरे भविष्य की गारंटी देती हैं।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद जो सरकार आई उसने राजनीतिक स्वार्थ को प्राथमिकता दी। भारतीय रेलवे उसका बड़ा विक्टिम रहा। सबसे पहले मेंने जो काम किया था, वह था रेलवे को राष्ट्रीय बजट में शामिल करना। इसकी वजह से सरकार के फंड अब रेलवे के विकास में काम आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 700 से ज्यादा स्थान पर लाखों लोग इस कार्यक्रम में जुड़े हैं। विकसित भारत के लिए हो रहे नव निर्माण का लगातार विस्तार हो रहा है। दशकों से मांग थी की माल गाड़ियों के लिए अलग ट्रैक होने चाहिए, लेकिन कांग्रेस के राज में यह प्रोजेक्ट लटकता, भटकता और अटकता रहा।

चार ट्रेनों के विस्तार को भी दिखाएंगे हरी झंडी
प्रधानमंत्री वंदे भारत की चार ट्रेनों के विस्तार को भी हरी झंडी दिखाएंगे। इनमें अहमदाबाद-जामनगर वंदे भारत का विस्तार द्वारका, अजमेर-दिल्ली का चंडीगढ़ तक किया जा रहा है। सराय रोहिल्ला वंदे भारत का विस्तार चंडीगढ़, गोरखपुर-लखनऊ तक किया जा रहा है। वंदे भारत को प्रयागराज और तिरुवनंतपुरम-कासरगोड तक बढ़ाया जा रहा है। वंदे भारत को मंगलुरु तक बढ़ाया जा रहा है।

इसके अलावा पीएम रेलवे स्टेशनों पर 50 प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि केंद्र देश को समर्पित करेंगे। ये जन औषधि केंद्र लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराएंगे। प्रधानमंत्री देश को 51 गतिशील मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल भी समर्पित करेंगे। यह टर्मिनल परिवहन के विभिन्न तरीकों के बीच माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देगा।

साबरमती में कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे
इसके बाद पीएम साबरमती आश्र जाएंगे, जहां पुनर्विकसित कोचरब आश्रम का उद्घाटन करेंगे। यह 1915 में दक्षिण अफ्रीका से भारत आने के बाद महात्मा गांधी द्वारा स्थापित पहला आश्रम था। इसे गुजरात विद्यापीठ द्वारा एक स्मारक और पर्यटन स्थल के रूप में संरक्षित किया गया है। पीएम मोदी गांधी आश्रम स्मारक के मास्टर प्लान को लॉन्च करेंगे।

इस मास्टर प्लान के तहत, आश्रम के वर्तमान पांच एकड़ क्षेत्र को 55 एकड़ तक विस्तारित किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर 36 वर्तमान भवन का जीर्णोद्धार किया जाएगा, जिनमें से ‘हृदय कुंज’ सहित 20 भवनों, जो गांधीजी का निवास स्थान था, को संरक्षित किया जाएगा। इसके अलावा 13 का जीर्णोद्धार किया जाएगा और 3 का पुनरुद्धार किया जाएगा।

अभय घाट मैदान में जनसभा को संबोधित करेंगे
गांधी आश्रम का दौरा करने के बाद पीएम अभय घाट स्थित मैदान में एक बड़ी जनसभा को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के बाद वे धोलेरा में एक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रवाना होंगे। अहमदाबाद में पीएम मोदी के कार्यक्रम के लिए सुभाष ब्रिज से गांधी आश्रम तक का रास्ता सुबह 6 से दोपहर दो बजे तक बंद रहेगा।